केवल आईआरएस अधिकारियों के लिए Login

खोज
 
Home About Us
सरकार की कर्मचारी पहल

www.irsofficersonline.org

संयुक्‍त सचिव (प्रशा.) और सदस्‍य (पी एण्‍ड वी) के अधीन कार्य कर रहे केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्षकर बोर्ड के डाटाबेस सेल द्वारा रख रखाव

 

श्री बी. बालागोपाल संयुक्‍त सचिव (प्रशा.)
3 जनवरी, 2007 से

जन्‍म तिथि – 23 जून 1951
श्री बी. बालागोपाल ने केरल विश्‍वविधालय से प्राणि विज्ञान में एम.एस.सी. पूरी करने के पश्‍चात् 1977 में भारत सरकार केन्‍द्रीय सचिवालय में कार्य भार सँभाला । उन्‍होंने वाणिज्‍य मंत्रालय, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र का विकास मंत्रालय और वर्तमान में वित्‍त मंत्रालय (राजस्‍व विभाग) में कई महत्‍वपूर्ण प्रशासनिक पद संभाले । उन्‍होंने दक्षिणी क्रॉस विश्‍वविधालय से एम बी ए की डिग्री प्राप्‍त की और प्रबंधन के विभिन्‍न विषयों पर आई आई पी ए, नई दिल्‍ली और आई आई एम, बैंगलोर जैसे संस्‍थानों से प्रशिक्षण प्राप्‍त किया ।

 

यह भा. रा. से. का व्‍यापक पोर्टल है जो भारतीय सधं सिविल सेवाओं का एक प्रमुख अंग है । 2003 में इस पोर्टल की साधारण शुरूआत की गई जब केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (के.प्र.क.बोर्ड) ने इसे वास्‍तविक समय में भा.रा. सेवा के अधिकारियों के सेवा प्रोफाइलस को बनाने और अधतन करने के लिए वेब आधारित सुविधाएं प्रदान करने संबंधी सीमित विचार प्रस्‍तुत किए । इस वेबसाइट का नाम www. irsofficersonline. org रखा गया और इसे 1 सितम्‍बर,2003 में प्रारंभ किया गया । पहले यह महसूस किया गया कि लगभग 4000 भा.रा.सेवा के अधिकारियों का डाटा बनाने के लिए न केवल अतिरिक्‍त जनशक्ति और समय की आवश्‍यकता होगी परन्‍तु डाटा में पूर्णत: परिशुद्धता की भी कमी होगी । इसलिए यह निर्णय लिया गया कि भा.रा. सेवा अधिकारी स्‍वंय अपना सेवा डाटा नेट आधारित सर्वर पर बनायेगें और उसका रख रखाव भी करेंगे जिसे उन्‍हें पासवर्ड उपलब्‍ध कराने के द्वारा उसकी पहुंच को सुरक्षित किया जायेगा । यह भी निर्णय लिया गया कि आनॅलाइन वेबसाइट का उपयोग स्‍थानांतरण अनुरोध आवेदन के लिए भी किया जायेगा ।

इस साइट की योजना की योजना की कल्‍पना श्रीमती स्‍नेहलता श्रीवास्‍तव,संयुक्‍त सचिव (प्रशा.) ने की जिसमें उनके बोर्ड और आयकर आयुक्‍त (सी ओ) के सहकर्मियों ने सहायता की । दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए संयुक्‍त सचिव (प्रशा.) के. प्र. कर बोर्ड के लिए एक आंतरिक एजेंसी नियुक्‍त करने का निर्णय लिया गया । आयकर आयुक्‍त (सी ओ) डा. परविन्‍दर सोही बेहुरिया को यह कार्य दिया गया । उस समय के निदेशक (प्रशा.) श्री एम. डी. सिन्‍हाँ ने भी इस परियोजना पर कार्य किया । अध्‍यक्ष, के. प्र. कर बोर्ड श्री पी. एल. सिंह ने सभी संवर्ग नियंत्रण मुख्‍य आयकर आयुक्‍तों (सी सी आई टीज) को दिनांक 22 सितम्‍बर, 2003 को यह निदेश देते हुए पहला पत्र भेजा कि अपने प्रभार के अधीन भा. रा.सेवा के अधिकारियों को वेबसाइट पर जाने और अपना प्रोफाइल प्रस्‍तुत करने के लिए कहें । बाद के वर्षो में पोर्टल का उपयोग भा.रा.सेवा के अधिकारियों से संबंधित प्रशासनिक आदेश, परिपत्र, अधिसूचनाएं वेबसाइट पर रखकर उसे नोटिस बोर्ड की तरह किया गया । यह अखिल भारत के भा.रा.सेवा के सभी अधिकारियों जिसमें आयकर विभाग से बाहर प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे अधिकारी भी शामिल हैं, से संपर्क करने का एक दक्ष साधन सिद्ध हुआ ।

भा. रा. से. के अधिकारियों के व्‍यापक और सही डाटा बेस के फायदों को महसूस करते हुए बोर्ड ने श्री बालागोपाल, संयुक्‍त सचिव (प्रशा.) की देख रेख में एक समर्पित डाटाबेस सेल बनाने का निर्णय लिया । के.प्र.कर बोर्ड के डाटाबेस सेल ने दिनांक 11.03.08 से कार्य करना आरंभ किया । पहले चरण में, डाटाबेस सेल को भा. रा. सेवा के सभी अधिकारियों के कार्यकारी प्रोफाइलस को प्रमाणिक, पारदर्शी और बिना किसी गलती के डाटाबेस बनाने का आदेश दिया । इन प्रोफाइलस को इन्‍टरनेट पर रखा गया ताकि आधिकारी डाटाबेस तक जा सकें और अपने व्‍यक्तिगत ब्‍यौरों की पुन: जांच कर सके और/ या यदि कोई गलती है तो उसके लिए प्रस्‍ताव प्रस्‍तुत कर सकें । मार्च- सितम्‍बर, 2008 के दौरान भारी प्रयोग किए गए जहां पहली बार पिछला डाटाबेस अच्‍छी तरह साफ करके प्रमाणित सिद्ध की गई ।